Monday, July 29, 2024

स्थायी वजन घटाने के लिए संतुलन बनाने के 7 तरीके

 स्थायी वजन घटाने के लिए संतुलन बनाने के 7 तरीके -008

वजन कम करने की जरूरत है? क्या आप किसी अन्य आहार कार्यक्रम के बारे में सोचकर डर रहे हैं? वजन कम करने के लिए आपको डाइट फॉलो करने की जरूरत नहीं है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो स्वयं इसकी खोज कर रहे हैं और वे ही लोग हैं जो अल्पकालिक समाधानों के साथ दीर्घकालिक वजन घटाने को ढूंढ रहे हैं। वजन घटाने की कुंजी यह है कि आप क्या खाते हैं, क्या सोचते हैं और क्या गतिविधि करते हैं, इसका सही संतुलन बनाना है। यह किसी पूर्ण योजना का पालन करने के बारे में नहीं है। हर दिन परिपूर्ण होना असंभव है! सही संतुलन खोजने से आपको अपने कैलोरी सेवन को कम करने, अपने चयापचय को बढ़ाने और आत्म-तोड़फोड़ को दूर रखने में मदद मिलती है। आपके जीवन के सभी कोनों में अधिक संतुलन लाने के लिए यहां 8 कदम दिए गए हैं ताकि आप भी वजन घटाने में सफलता पा सकें।

1. दिन में अधिक बार खाएं-

भोजन छोड़ना या भोजन के बीच बहुत देर तक इंतजार करना आपके चयापचय पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और दिन में बाद में अधिक खाने का परिणाम हो सकता है। पूरे दिन में 3 छोटे भोजन और 1-2 स्नैक्स लेना सबसे अच्छा है। आप अधिक संतुष्ट महसूस करेंगे और कम खाएंगे। हर 4-5 घंटे में नाश्ता या भोजन करने की योजना बनाएं।

2. छोटे आकार

अपने अनाज, पास्ता को सीमित करें। मांस, मुर्गी और मछली को छोटे आकार में रखें। रेस्तरां अत्यधिक मात्रा में भोजन परोसने के लिए कुख्यात हैं। बाहर खाना खाते समय इस बात का ध्यान रखें। अपनी थाली का आधा खाना खाएं या बाकी को अगले दिन दोपहर के भोजन के लिए घर ले जाएं। अध्ययनों से पता चलता है कि जब लोगों को बड़े हिस्से का आकार दिया जाता है, तो वे बिना सोचे-समझे 56% अधिक कैलोरी खा लेते हैं। चोट पर नमक छिड़कने के लिए, हमारे हिस्से का आकार पहले से कहीं अधिक बड़ा है। आप जहां भी हों, आपको परोसे जाने वाले भागों के बारे में अधिक जागरूक होना शुरू करें।

3. सही वसा खाएं

वजन घटाने की सफलता के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड एक महत्वपूर्ण रणनीति है। कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि ये फैटी एसिड आपके चयापचय को बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं। उन्हें एक अद्भुत मूड सपोर्टर के रूप में भी जाना जाता है और जब लोग दैनिक आधार पर ओमेगा 3 फैटी एसिड को शामिल करते हैं तो उन्हें खाने की इच्छा और ट्रिगर में काफी कमी आती है। यह किसी भी भावुक खाने वाले के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। ओमेगा 3s वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल, कॉड में पाया जाता है; वे कैनोला तेल, अखरोट और पिसे हुए अलसी के बीज में भी पाए जाते हैं।

4. फल और सब्जियाँ बढ़ाएँ

फल और सब्जियाँ न केवल महत्वपूर्ण विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, बल्कि इनमें फाइबर भी भरपूर होता है और कैलोरी कम होती है। जब आप अपनी थाली फलों और सब्जियों से भर लेते हैं तो आप उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ कम खाते हैं। प्रतिदिन 350 कैलोरी बचाने से प्रति सप्ताह लगभग 1 पाउंड वजन कम हो सकता है। छोटे परिवर्तन ही प्रमुख हैं.

5. जब भूख लगे तब खाएं, पेट भर जाए तो रुक जाएं

हमारे शरीर में एक जन्मजात वजन प्रबंधन तंत्र होता है। जब खाना बंद करने का समय होता है तो यह आपको पेट भरा हुआ महसूस कराकर यह कार्य करता है। हर बार जब आप पेट भर कर खाते हैं तो आप अपने शरीर की आवश्यकता से अधिक कैलोरी ले रहे होते हैं जिसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ता है। भूख और तृप्ति (पूर्णता) के लिए अपने आंतरिक संकेतों के बारे में अधिक जागरूक होना शुरू करें। आप आश्चर्यचकित होंगे कि कितनी बार आप खाने के लिए बहुत देर तक इंतजार करते हैं और कितनी बार आप पेट भर खाने के बाद भरवां खाना खाते हैं। समय-समय पर ऐसा करना हम सभी के लिए आम बात है। हालाँकि, अब समय आ गया है कि आप अपने आप को जांचें और देखें कि आप कितनी बार इन खाद्य पैटर्न में गिर रहे हैं।

6. नियमित व्यायाम करें

एरोबिक व्यायाम आपको वसा जलाने में मदद करता है और वजन उठाने की गतिविधि आपके चयापचय दर को बढ़ाती है। मांसपेशियाँ वसा की तुलना में 90% अधिक कैलोरी जलाती हैं। आपके पास जितना अधिक मांसपेशी द्रव्यमान होगा, आप एक दिन में उतनी ही अधिक कैलोरी जलाएंगे। तीन से पांच पाउंड मांसपेशियां जोड़कर आप वास्तव में एक दिन में 100 - 250 अतिरिक्त कैलोरी जला सकते हैं। एरोबिक और वजन वहन करने वाली गतिविधि का यह संयोजन वास्तव में वजन घटाने को गति प्रदान करता है।

7. चीनी सीमित करें

वजन कम करने की चाहत रखने वाले कई लोगों के लिए चीनी एक प्रमुख मुद्दा बन जाती है। यह न केवल कैलोरी बढ़ाता है, बल्कि यह इंसुलिन स्पाइक्स का कारण बनता है जिससे आप वसा के रूप में अधिक कैलोरी जमा करते हैं, यह आपकी भूख को उत्तेजित करता है, और भावनात्मक रूप से खाने वालों के लिए एक प्रमुख भोजन ट्रिगर है। चीनी के लिए सही संतुलन खोजें। और चीनी के दैनिक उपयोग से बचें।

कीवर्ड:

वजन घटाना, चयापचय बढ़ाना, तंदुरुस्ती, स्वास्थ्य, फिटनेस, आहार

यदि आप प्राकृतिक उपकरण, दवाइयाँ और जड़ी-बूटियाँ प्राप्त करके मोटापे या दुबलेपन का इलाज करने में रुचि रखते हैं - तो बस यहाँ क्लिक करें और गाइड देखें

   यह सभी देखें:   

मोटापे के इलाज के सफल तरीकों पर अधिक लेख और सलाह के लिए (( यहाँ क्लिक करें ))

   यह भी देखें:   विशेष पृष्ठ   

होस्टिंग और डिज़ाइन रहस्य, मार्केटिंग और विज्ञापन, सब्ज़ियाँ उगाना, वेबसाइट सुधार, मनोविज्ञान और आत्म-विकास, पर्यटन स्थल। इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएँ, अनोखी टी-शर्ट, प्रोग्राम और एप्लीकेशन, वेबसाइट गाइड, किताबें, उपहार और ऑफ़र, जड़ी-बूटियाँ, और भी बहुत कुछ..

No comments:

Post a Comment