Friday, July 12, 2024

शरीर में अतिरिक्त कैलोरी जलाने के लिए 7 प्रभावी टिप्स

 शरीर में अतिरिक्त कैलोरी जलाने के लिए 7 प्रभावी टिप्स -002

ये सभी छोटी आदतें हैं जो बड़े अंतर में योगदान देती हैं और समय के साथ आपके चयापचय को बढ़ाती हैं। आप अपनी चयापचय दर बढ़ाकर और अधिक कैलोरी जलाकर वजन कम करना तेजी से और आसान बना देंगे।

ये बस कुछ आदतें हैं जिन्हें अपनाकर आप तुरंत अपने चयापचय में सुधार शुरू कर सकते हैं। आपने ऐसे लोगों की कहानियाँ सुनी होंगी जिन्होंने सिर्फ डाइट सोडा अपनाने या हर दिन कुछ मिनट चलने से अपना दर्जनों पाउंड वजन कम कर लिया है। ये सभी छोटी आदतें हैं जो बड़े अंतर में योगदान देती हैं और समय के साथ आपके चयापचय को बढ़ाती हैं। आप अपनी चयापचय दर बढ़ाकर और अधिक कैलोरी जलाकर वजन कम करना तेजी से और आसान बना देंगे।

1) अधिक गतिशीलता

गतिहीन लोग प्रतिदिन लगभग एक तिहाई कम कैलोरी जलाते हैं। बस हिलने-डुलने के हर अवसर का लाभ उठाने से आप एक दिन में जलायी जाने वाली कैलोरी की मात्रा में काफी नाटकीय अंतर ला सकते हैं। समय के साथ छोटी-छोटी गतिविधियाँ बहुत सारी कैलोरी बढ़ा देंगी। तरकीब यह है कि आप दिन भर चलते रहें। पोस्ट-इट नोट्स पर मूव शब्द लिखें और उन्हें उन स्थानों पर रखें जहां आप शांत बैठे हुए उन पर ध्यान देंगे। फिर, अतिरिक्त कैलोरी जलाने के लिए यहां कुछ सुझाव देने का हर अवसर लें:

पैर पटककर आवाज निकालो

अपने पैर झुलाओ

खड़े हो जाओ और खिंचाव करो

अपने सिर को एक ओर से दूसरी ओर घुमाएँ

स्थिति बदलें

लड़खड़ाना और हिलना-डुलना

ऊपर और नीचे गति करें

ऊपर के शौचालय का प्रयोग करें

पार्किंग स्थल के सबसे दूर कोने में पार्क करें

जब आप फोन पर बात कर रहे हों तो खड़े हो जाएं और एक तरफ से दूसरी तरफ जाएं

अपनी मांसपेशियों को जकड़ें और छोड़ें

2) थोड़ा-थोड़ा और बार-बार खाएं

साक्ष्य बताते हैं कि हर 2-4 घंटे में थोड़ा-थोड़ा भोजन करने से आपका मेटाबोलिज्म बड़े, कम बार वाले भोजन की तुलना में तेजी से सक्रिय रहेगा। जब आप अक्सर कम मात्रा में खाते हैं तो आपका शरीर भोजन को पचाने और अवशोषित करने के लिए लगातार काम कर रहा होता है जिसके लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

3) वसा खाओ

यदि आप अच्छा महसूस करना चाहते हैं और वसा को दूर रखना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इसे अंदर लाना होगा। वसा न केवल स्वाद में अच्छा होता है, बल्कि हमारे शरीर को कुशलता से काम करने के लिए भी इसकी आवश्यकता होती है। हर दिन स्वस्थ वसा की कई सर्विंग्स का सेवन करने से आप वास्तव में अपनी कैलोरी जलाने की क्षमता बढ़ा देंगे। प्रतिदिन अपने आहार में अलसी का तेल, हेम्पसीड तेल, जैतून का तेल, एवोकाडो, सैल्मन, अल्बकोर टूना, नट्स और बीज जैसे वसा को शामिल करने का प्रयास करें।

4) ठंडा पानी पियें

साक्ष्य से पता चलता है कि आपका शरीर गर्म पेय पदार्थों की तुलना में ठंडे पानी को आपके शरीर के तापमान तक बढ़ाने की कोशिश में अधिक कैलोरी खर्च कर सकता है। और कुल मिलाकर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने से आपके शरीर की चयापचय प्रक्रियाओं को तेजी से पूरा करने में मदद मिलेगी।

5) वजन के साथ व्यायाम करें

वज़न के साथ प्रशिक्षण आपके चयापचय को कई तरह से बढ़ावा देता है। वजन उठाने से आप मांसपेशियों के ऊतकों का निर्माण करेंगे। और मांसपेशी ऊतक चयापचय रूप से सक्रिय होता है, इसलिए आराम करते समय भी इसे कैलोरी की आवश्यकता होती है और इसलिए यह आपके शरीर में वसा जलाने वाले एंजाइमों को बढ़ाने में मदद करता है।

6) अधिक मसाला खायें

गर्म मसाले खाने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है। प्रतिदिन सिर्फ आधा चम्मच दालचीनी चयापचय को बढ़ावा देने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकती है। क्या आप सुबह की कॉफी में दालचीनी के बारे में सोच भी नहीं सकते? लाल मिर्च, कुटी हुई लाल मिर्च या वसाबी के साथ मसाला डालें।

7) अधिक प्रोटीन खाएं

प्रोटीन को पचाने और ईंधन के रूप में उपयोग करने के लिए आपके शरीर द्वारा अधिक जटिल रासायनिक टूटने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, 100 कैलोरी प्रोटीन को संसाधित होने में 30 कैलोरी तक लग सकती है। प्रोटीन पचने में भी अधिक समय लेता है और रक्त शर्करा को लंबे समय तक स्थिर रखने में मदद करता है और इससे आपको दिन में बाद में अधिक खाने से बचने में मदद मिल सकती है। प्रत्येक भोजन में और अपने नाश्ते के हिस्से के रूप में प्रोटीन का एक हिस्सा खाएं और आप हर दिन जलाए जाने वाली कैलोरी की कुल संख्या में वृद्धि करेंगे।

यदि आप प्राकृतिक उपकरण, दवाइयाँ और जड़ी-बूटियाँ प्राप्त करके मोटापे या दुबलेपन का इलाज करने में रुचि रखते हैं - तो बस यहाँ क्लिक करें और गाइड देखें

   यह सभी देखें:   

मोटापे के इलाज के सफल तरीकों पर अधिक लेख और सलाह के लिए (( यहाँ क्लिक करें ))

   यह भी देखें:   विशेष पृष्ठ   

होस्टिंग और डिज़ाइन रहस्य, मार्केटिंग और विज्ञापन, सब्ज़ियाँ उगाना, वेबसाइट सुधार, मनोविज्ञान और आत्म-विकास, पर्यटन स्थल। इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएँ, अनोखी टी-शर्ट, प्रोग्राम और एप्लीकेशन, वेबसाइट गाइड, किताबें, उपहार और ऑफ़र, जड़ी-बूटियाँ, और भी बहुत कुछ.

No comments:

Post a Comment