Friday, July 12, 2024

स्वस्थ और प्राकृतिक वजन घटाने के लिए 7 और आसान कदम

 स्वस्थ और प्राकृतिक वजन घटाने के लिए 7 और आसान कदम -003

आज पहले से कहीं अधिक वजन कम करने के बारे में इतनी अधिक जानकारी उपलब्ध है कि यह बहुत भ्रामक हो गई है और कभी-कभी इसका पालन करना कठिन हो जाता है। यदि आप मेरे 7 सिद्धांतों का पालन करते हैं तो वजन कम करना वास्तव में बहुत आसान है।

1 - किसी भी आहार कार्यक्रम को शुरू करने से पहले आपको सही मानसिक स्थिति में रहना होगा। यदि आप अपने बारे में अच्छा महसूस नहीं करते हैं तो संभवतः आप स्वस्थ भोजन नहीं चुनना चाहेंगे। आप यह उम्मीद नहीं कर सकते कि आहार पर जाने से आप अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे...

आज पहले से कहीं अधिक वजन कम करने के बारे में इतनी अधिक जानकारी उपलब्ध है कि यह बहुत भ्रामक हो गई है और कभी-कभी इसका पालन करना कठिन हो जाता है। यदि आप मेरे 7 सिद्धांतों का पालन करते हैं तो वजन कम करना वास्तव में बहुत आसान है।

1 - किसी भी आहार कार्यक्रम को शुरू करने से पहले आपको सही मानसिक स्थिति में रहना होगा। यदि आप अपने बारे में अच्छा महसूस नहीं करते हैं तो संभवतः आप स्वस्थ भोजन नहीं चुनना चाहेंगे। आप यह उम्मीद नहीं कर सकते कि आहार पर जाने से आप अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे। वजन कम करने के लिए आप स्वस्थ आहार खाने का एकमात्र तरीका तभी चुन सकते हैं जब आपकी आत्म-छवि सकारात्मक हो।

2 - आपके पूर्वज कौन थे, इसके बारे में और जानें। यदि आप अपने पूर्वजों की तरह अधिक खाते हैं तो आप वह भोजन खा रहे होंगे जो आपके शरीर के लिए बेहतर है। संभवतः आपका वजन कम हो जाएगा, अधिक ऊर्जा मिलेगी और आप अच्छा महसूस करेंगे। यह दिखाया गया है कि जब लोगों का एक समूह अपना स्वदेशी भोजन खाना बंद कर देता है तो उनका वजन बढ़ने लगता है और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं।

3 - यथासंभव प्राकृतिक खाद्य पदार्थ खाएं। जब आप पोषक तत्वों से भरपूर संपूर्ण खाद्य पदार्थ खाते हैं तो आपके शरीर को पता चल जाएगा कि कितना खाना है और कितना नहीं खाना है। आपको कैलोरी गिनने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपका शरीर एक अद्भुत मशीन है। यदि आपको सही पोषक तत्व दिए जाएं तो आपका वज़न आपके लिए सर्वोत्तम होगा, भरपूर ऊर्जा होगी और आप अच्छा महसूस करेंगे। अत्यधिक प्रसंस्कृत खाली कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खाने से आपका शरीर हमेशा भूखा रहेगा क्योंकि यह आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है।

4 - मनुष्य के लिए ज्ञात सबसे अच्छा वजन घटाने वाला पूरक, पानी पियें। अधिकांश लोगों को भोजन के लिए भूखे रहने या पानी के लिए प्यासे होने में अंतर नहीं पता होता है। बहुत बार लोग तब खाते हैं जब उन्हें पीना चाहिए। यदि आपको पर्याप्त पानी मिल रहा है तो सबसे अधिक संभावना है कि आपको भूख नहीं लगेगी। तुम उस प्यास को तृप्त करोगे जिसे भूख समझ लिया जाता है। पानी आपको भोजन को बेहतर ढंग से पचाने में भी मदद करता है। खाने से पहले पानी पीने से आपका पेट भरने में मदद मिलेगी।

5 - खाना हमेशा अच्छे से चबाकर खाएं। अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाने से यह सुनिश्चित होगा कि आपको अपने भोजन से अधिकतम पोषक तत्व मिलेंगे। अधिकतम पोषक तत्व प्राप्त करने से आपका शरीर संतुष्ट होगा इसलिए आप कम खाएंगे। अच्छी तरह से चबाने का एक और फायदा यह है कि यह पाचन में सहायता करता है।

6 - दिन में थोड़ा-थोड़ा, बार-बार भोजन करें। अधिक मात्रा में भोजन करने से आपके पाचन तंत्र पर बोझ पड़ता है, जिससे उसे अधिक मेहनत करनी पड़ती है। भोजन के बीच में बहुत अधिक समय लेने से आपको अगले भोजन की भूख बढ़ जाती है।

7- अपनी शारीरिक सक्रियता बढ़ाएं. शारीरिक गतिविधि की कमी के कारण अधिकांश लोगों का वजन अधिक होता है। अधिक चलना शुरू करें, साइकिल चलाएं, अपने कुत्ते को अधिक समय तक घुमाएं, तैरें, नृत्य करें और जब संभव हो तो कार को घर पर छोड़ दें। यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसी शारीरिक गतिविधि चुनें जिसका आप आनंद लेते हैं क्योंकि आप उससे जुड़े रहेंगे। केवल इस तथ्य के आधार पर शारीरिक गतिविधि का चयन करना कि इससे बहुत अधिक कैलोरी जलती है, एक गलती हो सकती है।

यदि आप प्राकृतिक उपकरण, दवाइयाँ और जड़ी-बूटियाँ प्राप्त करके मोटापे या दुबलेपन का इलाज करने में रुचि रखते हैं - तो बस यहाँ क्लिक करें और गाइड देखें

   यह सभी देखें:   

मोटापे के इलाज के सफल तरीकों पर अधिक लेख और सलाह के लिए (( यहाँ क्लिक करें ))

   यह भी देखें:   विशेष पृष्ठ   

होस्टिंग और डिज़ाइन रहस्य, मार्केटिंग और विज्ञापन, सब्ज़ियाँ उगाना, वेबसाइट सुधार, मनोविज्ञान और आत्म-विकास, पर्यटन स्थल। इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएँ, अनोखी टी-शर्ट, प्रोग्राम और एप्लीकेशन, वेबसाइट गाइड, किताबें, उपहार और ऑफ़र, जड़ी-बूटियाँ, और भी बहुत कुछ.

No comments:

Post a Comment