Wednesday, July 24, 2024

बिना कष्ट के शरीर की अतिरिक्त चर्बी को जलाने के 7 प्राकृतिक और सिद्ध तरीके

 बिना कष्ट के शरीर की अतिरिक्त चर्बी को जलाने के 7 प्राकृतिक और सिद्ध तरीके -004

आपकी वसा जलाने की दिनचर्या को अधिकतम करने और आपके वजन घटाने के लक्ष्यों में सफलता सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए यहां 7 बिल्कुल शानदार तरीके दिए गए हैं।

1) अवायवीय व्यायाम

यदि आपको लगता है कि आप बस एक चक्कर लगा सकते हैं या पैडल मारकर उस चर्बी को दूर कर सकते हैं, तो फिर से सोचें। मांसपेशी ऊतक हमारे शरीर में सबसे अधिक कैलोरी जलाते हैं और बड़ी मांसपेशियां बनाने के लिए आपको जीवन भार की आवश्यकता होती है जो अधिक कैलोरी जलाएंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप वजन उठाकर अधिक कुशल कैलोरी जलाने वाली मशीन बना रहे हैं जो आपके वजन घटाने के लक्ष्यों में सफलता सुनिश्चित करेगी।

2) वार्म-अप और कूल डाउन

व्यायाम करने से पहले वार्मअप करना और बाद में कुछ हल्के व्यायामों के साथ ठंडा होने के लिए समय निकालना आमतौर पर वसा जलाने के कार्यक्रम के लिए आवश्यक नहीं माना जाता है। हालाँकि, बहुत से लोग अपने वजन घटाने के लक्ष्य को छोड़ देते हैं, इसका कारण यह है कि जब उन्होंने शुरुआत की थी तो वे उस प्रगति को देखने में असफल रहे जिसकी उन्हें उम्मीद थी। एक चोट, यहां तक ​​कि केवल कुछ दिनों तक चलने वाली चोट, आपके वजन घटाने के लक्ष्य को हफ्तों तक पीछे कर सकती है और उत्तेजना में कमी ला सकती है। आपको इन दो आवश्यक गतिविधियों के लिए अपने वजन उठाने की दिनचर्या में अतिरिक्त बीस मिनट की योजना बनाने की आवश्यकता है अन्यथा आपको चोट लगने और अपनी वजन घटाने की योजना के पटरी से उतरने का जोखिम है।

3) आहार, आहार, आहार

जब तक आप जिम के बाहर अपने शरीर की देखभाल नहीं करेंगे तब तक आप जिम में अपनी वसा जलाने की दिनचर्या को अधिकतम नहीं कर पाएंगे। तीन भोजन के बारे में सोचना बंद करें: इसके बजाय, छोटे भागों में 5 भोजन के बारे में सोचें। एफडीए ने हाल ही में इसी विचार को ध्यान में रखते हुए एक नया खाद्य पिरामिड विकसित किया है और आपको अपना वसा जलाने का कार्यक्रम शुरू करने से पहले इसकी जांच करनी चाहिए क्योंकि यदि आप इसमें कदम रखने से पहले ही आहार के बारे में पता लगा लेते हैं तो यह आपका बहुत समय और ऊर्जा बचा सकता है। जिम।

4) वर्कआउट की योजना बनाएं

शरीर ग्रह पर सबसे जटिल मशीन है और आप जिम में जाकर किसी मशीन या कुछ वजन पर कूदने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं और यह सोच सकते हैं कि आप अपने इच्छित परिणाम देखने जा रहे हैं, बिना यह जाने कि वे आपके शरीर को कैसे प्रभावित करते हैं। आदर्श व्यायाम दिनचर्या प्रति सप्ताह केवल 3 या 4 बार और एक बार में केवल 30-45 मिनट के लिए की जाती है। आप इससे अधिक अपने शरीर पर काम नहीं कर सकते क्योंकि वास्तव में इससे आपकी मांसपेशियां टूटने लगेंगी, जिसका मतलब है कि आप कम कैलोरी जलाएंगे, और इसलिए, जिम में अपनी वसा जलाने की दिनचर्या को अधिकतम नहीं कर पाएंगे। यदि आपको इस बारे में कोई संदेह है कि आपके लक्ष्यों के लिए किस प्रकार की दिनचर्या आदर्श है, तो आपके लिए सबसे उपयुक्त कार्यक्रम स्थापित करने में मदद के लिए किसी शारीरिक प्रशिक्षक से परामर्श करने से न डरें।

5) पोषक तत्वों की खुराक

यदि आप वास्तव में जिम में अपनी वसा जलाने की दिनचर्या को अधिकतम करना चाहते हैं, तो आपको पोषक तत्वों की खुराक का उपयोग करने पर विचार करने की आवश्यकता है। अब मैं उन पागल सप्लीमेंट्स के बारे में बात नहीं कर रहा हूं जो बैठकर टीवी देखते समय आपके लिए वसा जलाने का वादा करते हैं! मैं आवश्यक फैटी एसिड, अमीनो एसिड, मट्ठा प्रोटीन के बारे में बात कर रहा हूं। ऐसी चीजें जो वास्तव में आपके वर्कआउट को अधिकतम करेंगी जो आप हर दिन खाने वाले खाद्य पदार्थों में प्राप्त करने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। फिर से, यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके वजन घटाने के लक्ष्य के लिए कौन से पूरक सर्वोत्तम हैं, तो किसी शारीरिक प्रशिक्षक से परामर्श लें।

6) साप्ताहिक लक्ष्य निर्धारित करें

मुझे पता है कि यह बहुत स्पष्ट लगता है लेकिन सच्चाई यह है कि ज्यादातर लोग वर्कआउट करने के विचार से रोमांचित नहीं होते हैं इसलिए उनके लिए एक सत्र छोड़ना या कुछ पिज्जा खा लेना आसान होता है और सोचते हैं कि अगली बार वे इसकी भरपाई कर लेंगे। . सुनो, अगली बार कभी नहीं आता है और जब आप तराजू को नीचे जाते देखना बंद कर देते हैं, तो प्रेरणा भी रुक जाती है। साप्ताहिक लक्ष्य निर्धारित करके, आप अपनी प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं और इस बात की अधिक संभावना बना सकते हैं कि जब आप देखेंगे कि चीजें उम्मीद के मुताबिक नहीं चल रही हैं तो आप लक्ष्यों पर कायम रहेंगे।

7) अब देर रात का नाश्ता नहीं

हो सकता है कि इसका कोई मतलब न लगे, लेकिन मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि यह आपके वसा जलाने वाले व्यायाम को अधिकतम करने में मदद करेगा। इसका कारण है आपका मेटाबॉलिज्म. जब आप बिस्तर पर जाने से ठीक पहले खाते हैं, तो यह आपके शरीर को अव्यवस्थित कर देता है और आप शायद नोटिस करते हैं कि आप जागते हैं और आपको भूख नहीं लगती है। फिर, आप नाश्ता पूरी तरह से छोड़ देते हैं या काम पर जाते समय केवल बैगेल या कुछ और ही नाश्ता करते हैं।

परिणाम: शरीर संरक्षण मोड में चला जाता है। इसका मतलब है कि यह आपके चयापचय को धीमा कर देता है और इसका मतलब है कि आप पूरे दिन कम कैलोरी जला रहे हैं। साथ ही, यह स्नैकिंग की संभावना को बढ़ाता है और मूल रूप से खराब चक्र के लिए परिदृश्य तैयार करता है। प्रति दिन पांच छोटे हिस्से में भोजन करने से आपके चयापचय पर भी असर पड़ता है क्योंकि यह पाया गया है कि जब शरीर में भोजन की लगातार आपूर्ति होती है तो चयापचय उच्चतम रहता है। आपको शायद यकीन न हो कि देर रात नाश्ता करने से वर्कआउट के दौरान आपके शरीर के फैट बर्न करने के तरीके पर असर पड़ता है, लेकिन ऐसा होता है।

अब ऊपर सूचीबद्ध कुछ बातें स्पष्ट हैं जबकि कुछ मूर्खतापूर्ण लगती हैं। और फिर भी, एक साथ लेने और लगातार पालन करने पर, ये 7 छोटे विचार जिम में आपकी वसा को अधिकतम रूप से जलाएंगे और आपको उस शरीर तक ले जाएंगे जिसे आप अपने दिमाग में देख सकते हैं, लेकिन दर्पण में उससे कहीं अधिक तेजी से नहीं, जितना आप अव्यवस्थित तरीके से करते हैं। और असंगत ढंग से.

यदि आप प्राकृतिक उपकरण, दवाइयाँ और जड़ी-बूटियाँ प्राप्त करके मोटापे या दुबलेपन का इलाज करने में रुचि रखते हैं - तो बस यहाँ क्लिक करें और गाइड देखें

   यह सभी देखें:   

मोटापे के इलाज के सफल तरीकों पर अधिक लेख और सलाह के लिए (( यहाँ क्लिक करें ))

   यह भी देखें:   विशेष पृष्ठ   

होस्टिंग और डिज़ाइन रहस्य, मार्केटिंग और विज्ञापन, सब्ज़ियाँ उगाना, वेबसाइट सुधार, मनोविज्ञान और आत्म-विकास, पर्यटन स्थल। इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएँ, अनोखी टी-शर्ट, प्रोग्राम और एप्लीकेशन, वेबसाइट गाइड, किताबें, उपहार और ऑफ़र, जड़ी-बूटियाँ, और भी बहुत कुछ.

No comments:

Post a Comment