Friday, July 12, 2024

कम कार्ब वाला आहार अपनाना 04in0

 कम कार्ब वाला आहार अपनाना 04in0

फूल और पौधों की खेती

सौंदर्य और फिटनेस

मानसिक बीमारी का इलाज

पर्यटन और शहर

एक कुत्ता, एक बिल्ली और एक तोता

सेक्स और शादी

अधिक वजन का स्वास्थ्य के लिए खतरा

होस्टिंग और डिज़ाइन

विज्ञापन देना

अन्य लेख

   यह सभी देखें:   

मोटापे के इलाज के सफल तरीकों पर अधिक लेख और सलाह के लिए (( यहाँ क्लिक करें ))

   यह भी देखें:   विशेष पृष्ठ   

यदि आप प्राकृतिक उपकरण, दवाइयाँ और जड़ी-बूटियाँ प्राप्त करके मोटापे या दुबलेपन का इलाज करने में रुचि रखते हैं - तो बस यहाँ क्लिक करें और गाइड देखें

आहार कई अलग-अलग रूपों में प्रकट हुए हैं, विशेषकर सनक आहार। इन फ़ैड आहारों के साथ समस्याओं में से एक यह है कि अक्सर आपको बहुत अधिक भूख लगने के साथ-साथ वे अस्वास्थ्यकर भी हो सकते हैं और केवल थोड़े समय के लिए ही काम करते हैं। अनुसंधान ने संकेत दिया है कि सबसे प्रभावी आहार वे हैं जिनका पालन लंबे समय तक किया जा सकता है। फैड डाइट के मामले में, वजन बहुत अनियमित हो जाता है और हालांकि शुरुआत में आपका वजन कम हो सकता है, लेकिन उस वजन को वापस बढ़ाना और अंततः आपका वजन बढ़ना असामान्य नहीं है। कम कार्ब आहार का एक बड़ा लाभ यह है कि आपको भूख महसूस करने की आवश्यकता नहीं होती है। ऐसा लग सकता है कि यह आहार के मुद्दे को टाल देता है, लेकिन ऐसा नहीं है। डाइटिंग का उद्देश्य कम खाना नहीं बल्कि वजन कम करना या अधिक स्वास्थ्यवर्धक खाना है। सभी कम कार्ब आहारों में सबसे प्रसिद्ध एटकिन्स आहार है और यह लोकप्रिय बना हुआ है क्योंकि यह आपको अच्छे आकार का भोजन खाने की अनुमति देता है और वजन कम करने में मददगार साबित होता है। कम कार्ब आहार की मूल बातें यह हैं कि जब तक आपका पेट नहीं भर जाता तब तक आप जितना चाहें उतना खाना खा सकते हैं, जब तक आप केवल अनुमत खाद्य पदार्थ ही खाते हैं। सामान्यतया, इसमें मांस, पनीर, मछली, अंडे और मुर्गी शामिल हैं। आपको हर दिन एक निश्चित मात्रा में हरी सब्जियाँ खाने की भी अनुमति है। वजन कम करने का एक स्वस्थ तरीका होने के साथ-साथ, कम कार्ब आहार आपको निरंतर वजन घटाने देगा, जिसका अर्थ है कि आप शुरुआती दबाव के बाद भी अपना वजन कम करना जारी रख सकते हैं और एक बार वजन कम होने के बाद भी आप वजन कम रखेंगे। यह आपके कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को भी कम करेगा और साथ ही आपके रक्त शर्करा के स्तर को भी स्थिर करेगा। आपको कम कार्ब वाले आहार को मल्टी विटामिन के साथ पूरक करना चाहिए क्योंकि आपका शरीर इन आवश्यक विटामिनों से आंशिक रूप से भूखा हो जाएगा।

वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि किसी भी चीज की अधिकता से बचें और उसे पूरी तरह खत्म कर दें। व्यक्ति को आवश्यक पोषक तत्वों (विटामिन, खनिज, प्रोटीन, फाइबर आदि) से भरपूर आहार लेना चाहिए, जितना हो सके वसायुक्त भोजन से दूर रहना चाहिए। साथ ही चीनी जैसे कार्ब्स का सेवन भी नियंत्रित तरीके से करना चाहिए। यदि आपने अभी तक किसी बड़ी स्वास्थ्य समस्या का अनुभव नहीं किया है, तो आमतौर पर इस तरह के कार्यक्रम के बाद होने वाले सभी नहीं तो कई नकारात्मक दुष्प्रभावों को उलटने में अभी देर नहीं हुई है। आराम करना! तो बस उन चीजों को करना बंद कर दें जिनके बारे में आप जानते हैं कि वे आपको मार रही हैं, और उन चीजों को करना शुरू करें जो आपको स्वस्थ, दुबला और अधिक ऊर्जावान बनाने के लिए सिद्ध हो चुकी हैं। प्रत्येक भोजन का आधार ताज़ी, अधिमानतः कच्ची सब्जियाँ होनी चाहिए, फिर आपको अंडे का सफेद भाग, मछली, चिकन, या टर्की जैसे कम वसा वाले प्रोटीन का एक छोटा सा हिस्सा शामिल करना चाहिए। इतना ही। यह साधारण परिवर्तन आपको अस्वास्थ्यकर आहार के कई विषाक्त प्रभावों को उलटने में मदद करेगा और वसा जलने की प्रक्रिया को फिर से शुरू करके आपको एक चुस्त, दुबले शरीर में वापस लाएगा। उत्तर: अब बदलाव करने का समय आ गया है। अब समय आ गया है कि आप अपने शरीर को फिर से प्रशिक्षित करें, और अपने शरीर के भीतर सही रसायनों को ट्रिगर करना शुरू करें ताकि आपको प्राकृतिक रूप से शरीर की वसा को स्वचालित रूप से जलाने में मदद मिल सके। द लिविंग हेल्थ वेट लॉस प्रोग्राम में बताए गए स्वस्थ आहार का पालन करने से, या किसी अन्य स्वस्थ कार्यक्रम का पालन करने से जो आपको स्वस्थ कार्यक्रम का उपयोग करके तेजी से स्वस्थ और दुबला बनाता है, जिससे आपका शरीर अस्वस्थ से स्वस्थ, अयोग्य से स्वस्थ में बदल जाएगा। फिट होना, और सामान्य से असाधारण होना।

फिट और सुडौल शरीर की चाहत किसे नहीं होती? शायद हम सब ऐसा करते हैं. अधिक वजन हमारी सेहत का सबसे बड़ा दुश्मन है। लेकिन गतिहीन काम, व्यायाम के लिए समय की कमी और स्वादिष्ट फास्ट फूड की उपलब्धता जैसे कारकों ने वजन को स्थिर रखना बेहद कठिन बना दिया है। अधिक वजन होने से न केवल व्यक्ति की शक्ल-सूरत बुरी तरह प्रभावित होती है, बल्कि उसकी फिटनेस भी प्रभावित होती है। आमतौर पर मोटे लोग किसी न किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझते रहते हैं। ऐसे समय होते हैं जब अधिक वजन मानसिक यातना बन जाता है और अवसाद का कारण बनता है। वजन बढ़ाना तो बहुत आसान काम है लेकिन इसे कम करना बेहद मुश्किल। हालाँकि वजन कम करने के लिए कई उपाय बताए गए हैं, लेकिन सभी का पालन या भरोसा नहीं किया जा सकता है। हल्का होने का एक पुराना और काफी असरदार तरीका है एटकिन्स डाइट का इस्तेमाल। यदि कोई व्यक्ति कार्बोहाइड्रेट (कार्बोहाइड्रेट) का सेवन कम कर दे तो वह कई पाउंड से छुटकारा पा सकता है। इसलिए लोगों को चीनी, अनाज, पास्ता और फलों के साथ-साथ आलू और अन्य स्टार्चयुक्त सब्जियों से बचना चाहिए क्योंकि ये कार्ब्स के प्रमुख स्रोत हैं। डॉ. एटकिन्स की राय में ऐसा करने से कार्बोहाइड्रेट-जलने वाला चयापचय वसा जलने वाले चयापचय में बदल जाएगा। एटकिन्स आहार कार्ब्स से संबंधित है, लेकिन वसायुक्त और प्रोटीन युक्त पदार्थों के लिए नहीं। वास्तव में यह अपने उपयोगकर्ताओं को ऐसा भोजन खाने की सलाह देता है जो उन्हें वसा और प्रोटीन प्रदान करता है। प्रोटीन के मामले में यह विशेष रूप से पशु प्रोटीन की खपत पर जोर देता है।

No comments:

Post a Comment