Friday, July 12, 2024

अंततः सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए 5 युक्तियाँ - शरीर में गांठें और अतिरिक्त वसा कोशिकाएं

 अंततः सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए 5 युक्तियाँ - शरीर में गांठें और अतिरिक्त वसा कोशिकाएं 001

क्या ऐसा नहीं लगता कि इस साल गर्मी कुछ जल्दी आ रही है? प्रत्येक दिन हमें स्नान सूट से बाहर निकलने और हमारे शरीर को उजागर करने के एक कदम और करीब लाता है। यह वर्ष का वह समय है जब बहुत से लोग, विशेष रूप से महिलाएं, अपने शरीर की पहले से कहीं अधिक बारीकी से जांच करना शुरू कर देती हैं। मेरा इनबॉक्स इसका सबूत है. मैंने पिछले सप्ताह के नंबर एक प्रश्न - सेल्युलाईट को कैसे ख़त्म किया जाए - के बारे में एक लेख लिखने का निर्णय लिया है।

मैं सेल्युलाईट से जुड़ी कई गलतफहमियों से थोड़ा आश्चर्यचकित था। बहुत सी महिलाओं ने पूछा कि क्या फलां क्रीम काम करेगी, क्या उन्हें पनीर खाना बंद कर देना चाहिए या क्या सर्जरी ही उनका एकमात्र विकल्प है।

सेल्युलाईट वास्तव में क्या है और इससे छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

सेल्युलाईट आपके शरीर में जमा अतिरिक्त वसा कोशिकाओं से ज्यादा कुछ नहीं है। हम सभी में संयोजी ऊतक होते हैं जो वसा कोशिकाओं को छोटे-छोटे हिस्सों में अलग करते हैं। महिलाओं के पास शहद-कंघी के आकार के डिब्बे होते हैं और पुरुषों के पास एक क्रिस-क्रॉस पैटर्न होता है। शहद-कंघी के आकार के डिब्बों के कारण कुछ महिलाओं की जांघें धुंधली या पनीर जैसी दिखने वाली भुजाएं होती हैं।

सेल्युलाईट से छुटकारा पाना आसान है, लेकिन जरूरी नहीं कि आसान हो। सेल्युलाईट को कम करने का एकमात्र तरीका समग्र शरीर की वसा को कम करना है। आप उस पर कोई क्रीम नहीं लगा सकते या रगड़ नहीं सकते। आप खुद को भूखा भी नहीं रख सकते. सेल्युलाईट से छुटकारा पाने का एकमात्र तरीका इन 5 अत्यधिक प्रभावी, सरल और सटीक सुझावों का पालन करना है।

1) दिन भर में 5-6 छोटे भोजन खाएं। प्रत्येक भोजन में 2-3 घंटे का अंतर होना चाहिए। प्रत्येक भोजन में एक प्रोटीन और एक कार्ब होना चाहिए। पहला भोजन जागने के एक घंटे के भीतर खा लेना चाहिए।

2) प्रत्येक भोजन के समय एक कप पानी पियें।

3) ठीक से आराम करें. इसका मतलब है समान मांसपेशियों के शक्ति प्रशिक्षण के बीच कम से कम 48 घंटे का समय लेना, और इसका मतलब प्रति रात कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेना भी है। अंत में, इसका अर्थ है प्रति सप्ताह व्यायाम से 1-2 दिन की छुट्टी लेना।

4) कार्डियो को अलग-अलग तीव्रता के स्तर और अलग-अलग सत्र की लंबाई में किया जाना चाहिए। प्रति सप्ताह कम तीव्रता/लंबा सत्र, उच्च तीव्रता/छोटा सत्र और कुछ मध्यम तीव्रता/मध्यम लंबाई सत्र करने पर विचार करें।

5) प्रत्येक मांसपेशी को प्रति सप्ताह 1-3 बार शक्ति प्रशिक्षण दें। आपको उचित वजन उठाना चाहिए और अपनी शक्ति प्रशिक्षण पद्धति के लिए उचित मात्रा में सेट/प्रतिनिधि प्रदर्शन करना चाहिए।

उपरोक्त सभी चीजें मिलकर सेल्युलाईट में कमी लाएंगी। कोई चमत्कारी क्रीम या रहस्य नहीं हैं। यह सब अच्छे पुराने जमाने के वर्कआउट के बारे में है। ऐसा कहने के बाद, कठिन नहीं बल्कि अधिक समझदारी से कसरत करें! एक बेहतरीन कार्यक्रम अपनाएं जो आपके शरीर और आपके लक्ष्यों के अनुरूप हो। हर कोई अलग है, लेकिन इन 5 युक्तियों का पालन व्यावहारिक रूप से गारंटी देता है कि आपका सेल्युलाईट गायब हो जाएगा।

कीवर्ड:

सेल्युलाईट, लिन वानडाइक, शक्ति प्रशिक्षण, कार्डियो, पोषण, वसा हानि के लिए 5 युक्तियाँ, डिम्पली जांघें,

यदि आप प्राकृतिक उपकरण, दवाइयाँ और जड़ी-बूटियाँ प्राप्त करके मोटापे या दुबलेपन का इलाज करने में रुचि रखते हैं - तो बस यहाँ क्लिक करें और गाइड देखें

   यह सभी देखें:   

मोटापे के इलाज के सफल तरीकों पर अधिक लेख और सलाह के लिए (( यहाँ क्लिक करें ))

   यह भी देखें:   विशेष पृष्ठ   

होस्टिंग और डिज़ाइन रहस्य, मार्केटिंग और विज्ञापन, सब्ज़ियाँ उगाना, वेबसाइट सुधार, मनोविज्ञान और आत्म-विकास, पर्यटन स्थल। इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएँ, अनोखी टी-शर्ट, प्रोग्राम और एप्लीकेशन, वेबसाइट गाइड, किताबें, उपहार और ऑफ़र, जड़ी-बूटियाँ, और भी बहुत कुछ.

No comments:

Post a Comment