Monday, July 29, 2024

आपके अगले बच्चों के लिए आवश्यक अतिरिक्त वजन कम करने के लिए 7 युक्तियाँ

 आपके अगले बच्चों के लिए आवश्यक अतिरिक्त वजन कम करने के लिए 7 युक्तियाँ -005

अपने बच्चों के स्वास्थ्य और वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए इन 7 आसान युक्तियों को आज़माएँ।

1- रोल मॉडल आपका स्वास्थ्य और वजन सीधे आपके बच्चे के स्वास्थ्य और वजन पर प्रभाव डालते हैं। केवल एक अधिक वजन वाले माता-पिता वाले बच्चों में अधिक वजन वाले या मोटे वयस्क बनने का 25% जोखिम होता है। यदि माता-पिता दोनों का वजन अधिक है तो अधिक वजन वाले वयस्क होने का जोखिम 50% तक बढ़ जाता है।

2- सकारात्मक रहें- किसी को भी नकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करना अच्छा नहीं लगता। अपने बच्चे से करुणा और प्रोत्साहन के साथ बात करें। 'वजन कम करें' कहने के बजाय, कहें, 'आइए स्वस्थ रहें और अपने शरीर की देखभाल करना शुरू करें।' उन खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें जिन्हें आप खा सकते हैं, उन पर नहीं जिन्हें आप नहीं खा सकते। कहें, 'आइए फल चुनें और फलों का सलाद बनाएं,' न कि 'वह मत खाओ।'

3- स्वस्थ भोजन को पारिवारिक मामला बनाएं - आर्काइव्स ऑफ फैमिली मेडिसिन जर्नल में एक हालिया अध्ययन के अनुसार, जो परिवार एक साथ खाना खाता है, वह बेहतर खाता है। अध्ययन से पता चला है कि जो बच्चे बार-बार पारिवारिक रात्रिभोज की रिपोर्ट करते हैं, वे अपने साथियों की तुलना में स्वस्थ आहार लेते हैं जो ऐसा नहीं करते हैं। इसके अलावा अपने रेफ्रिजरेटर और अलमारियों को ताजे फल, नट्स, कम वसा वाले पनीर और सभी के नाश्ते के लिए चीजों से भरें।

4- नाश्ता करें ऐसा नाश्ता जिसमें प्रोटीन, स्टार्च और वसा हो, वह आपके बच्चों को स्कूल के दौरान अधिक सतर्क रखेगा। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग नाश्ता नहीं करते, उनके लिए वजन कम करना अधिक कठिन होता है।

5- शारीरिक गतिविधि के लिए समय निकालें - शारीरिक गतिविधि को पारिवारिक गतिविधि बनाएं। गर्मियों में हर रात रात के खाने के बाद आधे घंटे की सैर पर जाएं और इसे एक ऐसी गतिविधि बनाएं जिसका बच्चों को इंतज़ार रहता है। यदि आप इसे वहन कर सकते हैं, तो अपने बच्चों को नृत्य या किसी खेल गतिविधि में नामांकित करें जिसमें उन्हें आनंद आता हो क्योंकि इसे जारी रखने के लिए उन्हें इसका आनंद लेने की आवश्यकता है। या बस कुछ नृत्य संगीत चालू करें और घर के चारों ओर एक नृत्य पार्टी का आयोजन करें।

6- आहार के बारे में न कहें - अपने बच्चे को किसी भी आहार पर रखें और आप उन्हें खाने के विकार के लिए तैयार कर रहे हैं - चाहे अत्यधिक खाना या बंद खाना या किसी अन्य प्रकार का विकार। वजन कम करने और इसे नियंत्रित रखने के लिए जीवनशैली में बदलाव सबसे प्रभावी साबित हुआ है।

7- भागों में गड़बड़ी से बचें - भोजन परोसते समय भोजन को बर्तनों में बांटने का प्रयास करें और बुफ़े-प्रकार या पारिवारिक शैली में खाने से बचें। बहुत अधिक भोजन के संपर्क में आने पर आपकी आंखें आपके पेट से बड़ी होना आसान है। सेकंड खाने के पहले प्रलोभन का विरोध करें, फिर अपने आप से जांच करें कि क्या आप वास्तव में भूखे हैं।

कीवर्ड:

वजन घटाना, बच्चे, बच्चे, वसा, आहार, भोजन, व्यायाम, फिटनेस, स्वास्थ्य

यदि आप प्राकृतिक उपकरण, दवाइयाँ और जड़ी-बूटियाँ प्राप्त करके मोटापे या दुबलेपन का इलाज करने में रुचि रखते हैं - तो बस यहाँ क्लिक करें और गाइड देखें

   यह सभी देखें:   

मोटापे के इलाज के सफल तरीकों पर अधिक लेख और सलाह के लिए (( यहाँ क्लिक करें ))

   यह भी देखें:   विशेष पृष्ठ   

होस्टिंग और डिज़ाइन रहस्य, मार्केटिंग और विज्ञापन, सब्ज़ियाँ उगाना, वेबसाइट सुधार, मनोविज्ञान और आत्म-विकास, पर्यटन स्थल। इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएँ, अनोखी टी-शर्ट, प्रोग्राम और एप्लीकेशन, वेबसाइट गाइड, किताबें, उपहार और ऑफ़र, जड़ी-बूटियाँ, और भी बहुत कुछ..

No comments:

Post a Comment